Sunday, October 3, 2010

मैं और Television

जी हाँ, मैं आज  कुछ लिखने की कोशिश कर रहा हूँ
कुछ ज्यादा नहीं, पर अपना और अपने TV का किस्सा बयान कर रहा हूँ
तो सुनिए मेरी ये दास्तान... मेरी जुबान से मेरे TV का व्याख्यान...

जब मैं Bangalore आया, सबसे पहले entertainment का ध्यान आया...
Internet तो था ही, पर Cricket देखने का ख्याल आया...

सोचा एक TV ले लिया जाये, फिर उसी पे cricket का मजा लिया जाये...
तो जी पहुँच गए हम एक TV showroom पर,
TV खरीदने की ठान ली थी कमर कस कर...

Salesman को बोला, भैय्या हमें भी कोई TV दिखाओ
कुछ अच्छे rates में जरा अच्छे वाले models तो बताओ...

Videocon देखा, Samsung देखा, और देखा Sony
फिर उनके rates देखे, और फिर सोचा कोई नी

इतने महेंगे TV लेके हम क्या करेंगे...
अभी तो bachelor हैं, कुछ भी सस्ता सा ले लेंगे...

फिर Salesman ने एक कोने में इशारा किया
बोला वो ले लो, यही model हमने सबसे सस्ते में दिया...

company का नाम देखा तो 'Koryo Platinum' था...
देखने में बाकी TVs के बीच कुछ ज्यादा अलग नहीं था...

पूछा तो बोला की 100 channels आते हैं इस में...
आपका काम अच्छे से चलेगा, warranty 1 साल की साथ में...

कीमत है इसकी पाँच हजार...
साथ में एक maintenance free पहले 6 महीने में एक बार...

बस होना क्या था, ले आये हम TV साथ में घर,
Cable लगवा लिया, और कूदने लगे इधर उधर channels पर...

पता मुझे था की Sports channel के अलावा कुछ देखना नहीं था...
पर फिर मैं TV खरीदने के लिए इतना उतावला क्यूँ था...

फिर 2 साल तक TV को खूब इस्तेमाल किया...
बाकी कुछ नहीं, सिर्फ Sports channel पे ही उसे permanently fix किया...

अभी 2 दिन पहले की बात है, एक दोस्त घर आया...
पता नहीं क्यूँ, पर उसने आते ही सबसे पहले TV का remote उठाया...

अरे ये क्या हुआ, remote का button दबाते ही निकला TV से धुआं...
आज तक तो कभी ऐसा नहीं हुआ था...
थोड़ी ही देर में room धुएं से भरा हुआ था...

TV तो चला नहीं... और room की गुल हुई बत्ती..
शायद कुछ short-circuit हुआ, और हमें लगा अब खर्च होंगी 2-4 हरी-पत्ती...

कल लेके गए थे TV mechanic के पास उसे repair कराने को,
वो बोला, भाई साब... ये chinese model है, सोचो मत इसे ठीक कराने को...

जितना इसपे repair में लगाओगे...
उतने में तो एक अच्छी brand का नया TV घर ले आओगे...

बस यहीं टूट गयी मेरी सारी आस...
अब और कोई रास्ता नहीं बचा है मेरे पास...

अब अपने इस पुराने TV को देख के आसूं बहा रहा हूँ...
आप लोगो को अपनी और अपने TV की दास्ताँ सुन रहा हूँ...

हमारे experience से एक चीज देख लो भाइयों और उनकी बहेनों...
जितना भी पैसा लगे... पर chinese माल no no no...!!!

3 comments:

A.T.L.A.N.S.H said...

bhaiya maza aa gaya !!

subanya said...

this ones loads of fun...nd good humour....kudos ;)

Alchemist16 said...

translate